Resham Singh
अप्रैल 2023 के एक सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि 29% किशोरों के पास VR Headset है, लेकिन जिनके पास Headset है उनमें से केवल 4% ही वास्तव में उपयोग करते हैं।
सबसे पहला कारण High-End Computers की आवश्यकता कई संभावित VR उपयोगकर्ताओं को प्रौद्योगिकी अपनाने से रोकती है।
महंगे VR Headset खरीदने के अलावा, उपकरणों के लिए शक्तिशाली GPU के साथ एक अच्छे Gaming Computer की आवश्यकता होती है।
इस वर्ष तक, VR के लिए एक बड़ी समस्या ख़राब Graphics थी। Video Technology ने बड़े पैमाने पर VR उद्योग को पीछे धकेल दिया है।
हाल के वर्षों में इसमें बदलाव आया है क्योंकि Companies ने बहुत छोटे, फिर भी उच्च गुणवत्ता वाले Display Panel का उत्पादन शुरू कर दिया है।
पिछले दशकों में नियंत्रकों में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ है। वास्तव में, Wii के पास कुछ सफल अद्वितीय नियंत्रकों में से एक था।
क्योंकि Gamers मानक नियंत्रक योजना के इतने आदी हो गए हैं, कुछ लोगों को VR नियंत्रक Unnatural लगते हैं।
थोड़ी देर के लिए VR Headset पहनने से एक अच्छी नवीनता मिलती है, लेकिन इसे लंबे समय तक चालू रखना एक वास्तविक दर्द है।
VR Headset शायद ही कभी आरामदायक होते हैं, और यहां तक कि बेहतर Design वाले Headset भी लंबे समय तक उपयोग के बाद परेशान करने लगते हैं।
VR Headset पहले से कहीं अधिक किफायती हैं। दुर्भाग्य से, कई उपभोक्ताओं के लिए अच्छे VR Headset अभी भी बहुत महंगे हैं।